JD(S)सांसद Prajwal Revanna, जिन्हें निलंबित कर दिया गया था, कल भारत आने वाले हैं। यहाँ बताया गया है कि क्या आशा करनी चाहिए।

Prajwal Revanna यौन शोषण मामला: JD(S)द्वारा निलंबित किए गए कर्नाटक के हासन सांसद Prajwal Revanna 31 मई को भारत आएंगे। विशेष जांच दल (एसआईटी) शुक्रवार को उनके आगमन पर निलंबित सांसद को हिरासत में लेगा। कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर द्वारा गुरुवार को जारी सूचना के अनुसार। 

Prajwal Revanna ने कथित तौर पर लुफ्थांसा के म्यूनिख-बेंगलुरु मार्ग पर एक बिजनेस-क्लास सीट आरक्षित की थी। 31 मई को विमान को दोपहर 1:30 बजे बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरना है।

 

जब Prajwal Revanna भारत में उतरेगा, तो क्या होगा?

31 मई को जब Prajwal Revanna उतरेंगे, तो एसआईटी की एक टीम केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर डेरा डालेगी और उन्हें हिरासत में ले लेगी।

पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते को आव्रजन अधिकारियों द्वारा प्रोटोकॉल के अनुसार हिरासत में लिया जाएगा और एसआईटी को सौंप दिया जाएगा क्योंकि वह एक सक्रिय तलाशी वारंट का विषय है।

विदेश मंत्रालय (एमईए) की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, Prajwal Revanna का राजनयिक पासपोर्ट सरकार ने रद्द कर दिया है।

पासपोर्ट धारक को 23 मई को कारण बताओ नोटिस मिला और इसका जवाब देने के लिए उसके पास दस कार्य दिवस हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, “हम प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं और नियमों के मुताबिक आगे की कार्रवाई करेंगे।”

 

अगर Prajwal Revanna दोबारा नहीं आए तो क्या होगा?

कर्नाटक के गृह मंत्री ने कहा कि अगर Prajwal Revanna 31 मई तक भारत नहीं पहुंचे तो उनका पासपोर्ट रद्द कर दिया जाएगा।

मंत्री जी परमेश्वर ने स्पष्ट रूप से कहा है कि Prajwal Revanna को उनके लौटने पर गिरफ्तार कर लिया जाएगा और पूरी कानूनी व्यवस्था सक्रिय कर दी जाएगी।

कर्नाटक के मंत्री ने मीडिया को सफाई देते हुए कहा, ”कानून के मुताबिक उनके खिलाफ वारंट जारी किया गया है.” विशेष जांच दल (एसआईटी) इस वारंट को पूरा करने का प्रभारी है।”

मंत्री ने आगे कहा, “वीडियो बयान में, Prajwal Revanna ने खुद कहा कि वह, हम नहीं, 31 मई को सुबह 10 बजे एसआईटी के सामने पेश होंगे। इस प्रकार, मेरी राय में, वह पहुंचेंगे।”

कर्नाटक सरकार भारत सरकार से JD(S) सांसद Prajwal Revanna का पासपोर्ट रद्द करने के लिए कहेगी यदि वह भारत की यात्रा नहीं करते हैं। राज्य सरकार इंटरपोल से सीधे अनुरोध करने में असमर्थ है; इसके बजाय, हमें भारत सरकार की एजेंसियों के माध्यम से जाना होगा, इसलिए हम एक बार फिर सीबीआई के माध्यम से अनुरोध करेंगे, उन्होंने कहा।

हाल ही में हंगरी के यौन शोषण के आरोपी द्वारा वीडियो जारी करने के बाद इंटरपोल ने Prajwal Revanna के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया था.

 

Prajwal Revanna में यौन शोषण का मामला-

हासन लोकसभा क्षेत्र से एनडीए उम्मीदवार और JD(S)के संस्थापक एचडी देवेगौड़ा के पोते Prajwal Revanna पर कई महिलाओं के यौन शोषण का आरोप है।

यौन शोषण के मामलों का पता तब चला जब 26 अप्रैल के लोकसभा चुनाव से पहले हासन में Prajwal Revanna के स्पष्ट वीडियो वाले कई पेन ड्राइव वायरल हो गए।

Leave a Comment