2024 के लोकसभा चुनाव के लिए Exit Polls आज जारी हो गए हैं। मुझे कहाँ और कब देखना चाहिए? विवरण यहां उपलब्ध हैं

लोकसभा चुनाव 2024: नियमों के अनुसार, Exit Polls के नतीजे 1 जून, अंतिम मतदान दिवस, शाम 6:30 बजे से पहले सार्वजनिक नहीं किए जा सकते।

आज, 1 जून को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए अंतिम और सातवें चरण का मतदान है। सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों के लिए आज के मतदान में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित 904 उम्मीदवार आमने-सामने होंगे।

जल्द ही फोकस Exit Polls पर केंद्रित हो जाएगा, जो भविष्यवाणी करेगा कि क्या कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्षी भारतीय गुट या प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) देश की अगली सरकार बनाएगा।

Exit Polls कैसे काम करते हैं?

Exit Polls चुनाव के बाद किया जाने वाला एक सर्वेक्षण है जिसमें यह अनुमान लगाया जाता है कि कौन जीतेगा और कितनी जीतेगा। मतदान के बाद सर्वेक्षण एजेंसियों द्वारा एकत्र की गई मतदाता प्रतिक्रिया के आधार पर भविष्यवाणियां की जाती हैं। हालाँकि Exit Polls का उद्देश्य आधिकारिक नतीजे घोषित होने से पहले ही जनता की राय जानना है, लेकिन उनकी सटीकता को लेकर पहले भी बहस होती रही है।

4 जून को भारतीय चुनाव आयोग (ECI) अंतिम नतीजों की घोषणा करेगा।

Exit Polls कब जारी होते हैं?

ईसीआई के अनुसार, मतदान प्रक्रिया के दौरान Exit Polls आयोजित नहीं किए जा सकते हैं, लेकिन अंतिम वोट डाले जाने के 30 मिनट बाद उन्हें प्रकाशित किया जा सकता है।

नियमों के अनुसार, Exit Polls के नतीजे 1 जून, मतदान के आखिरी दिन, शाम 6:30 बजे से पहले सार्वजनिक नहीं किए जा सकते। जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126ए इसे नियंत्रित करती है।

Exit polls कहाँ देख सकते हैं ?

टीवी नेटवर्क को शनिवार शाम 6:30 से 7 बजे के बीच अपनी भविष्यवाणियां प्रसारित करना शुरू कर देना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इन्हें यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

शायद इस जिज्ञासा में कि कौन सी पार्टी जीत सकती है, कई टीवी चैनल अंतिम दौर का मतदान पूरा होने से पहले ही विभिन्न नामों या शीर्षकों के तहत Exit Polls प्रसारित करना शुरू कर देते हैं।

2014, 2019 में क्या हुआ?

2019 के लोकसभा चुनावों में, सर्वेक्षणकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि एनडीए लगभग 285 सीटें जीतेगा। लेकिन भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा जीती गई 353 सीटों के साथ – अकेले भाजपा ने 303 सीटें लीं – गठबंधन ने विपक्ष को भारी बहुमत से हरा दिया। यूपीए को 91 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस को 52 सीटें मिलीं।

2014 के लोकसभा चुनाव में एनडीए की कुल अनुमानित सीटें 257 से 340 के बीच थीं। लेकिन एनडीए को 336 सीटें मिलीं।

विशेषज्ञों के मुताबिक, समय के साथ EXIT POLLS की सटीकता बढ़ी है।

भारत का Exit Polls इतिहास –

जब 1957 में दूसरे लोकसभा चुनाव के दौरान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक ओपिनियन ने चुनाव बाद सर्वेक्षण किया, तो यह भारत में किया गया पहला Exit Polls था।

1996 में, पूरे देश में निकास सर्वेक्षण करने के लिए सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज़ (CSDS) को राज्य संचालित प्रसारक दूरदर्शन द्वारा अनुबंधित किया गया था। उसके बाद सर्वेक्षण लोकप्रिय हो गए और कई प्रतिभागी इसमें शामिल हो गए, उनमें से अधिकांश टेलीविजन नेटवर्क के साथ साझेदारी के माध्यम से शामिल हुए।

प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में रिकॉर्ड तोड़ तीसरी बार कार्यकाल का लक्ष्य रखते हुए, भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 2024 के आम चुनाव में 400 सीटें हासिल करने का लक्ष्य रखा है। कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी दल, इंडिया ब्लॉक के बैनर तले एकजुट होकर खतरा पैदा कर रहे हैं सत्तारूढ़ गठबंधन को।

Leave a Comment