Exit polls से पता चलता है कि भारत मैं Narendra Modi तीसरा कार्यकाल जीत सकते हैं।

Exit polls से संकेत मिलता है कि भारत के प्रधान मंत्री Narendra Modi के तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने की संभावना है।

रिपोर्टर आगाह करते हैं कि विभिन्न समाचार संगठनों द्वारा जारी किए गए सर्वेक्षण पक्षपातपूर्ण हैं और अतीत में अक्सर गलत रहे हैं।

फिर भी, उन्होंने श्री Narendra Modi के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को आम चुनाव में सबसे आगे रखा है।

सात मतदान चरणों के दौरान, एक उग्र अभियान ने भाजपा को क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों और मुख्य विपक्षी कांग्रेस पार्टी के खिलाफ खड़ा कर दिया।

4 जून को नतीजे सार्वजनिक किये जायेंगे।

सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन के पास विधायिका में 272 सीटें होनी चाहिए।

Exit polls से संकेत मिलता है कि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) इस लक्ष्य को पार कर सकता है और लगभग दो-तिहाई सीटें हासिल करने के बहुत करीब पहुंच सकता है।

श्री Narendra Modi ने चुनाव के समापन के बाद अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में Exit polls के नतीजों का हवाला दिए बिना जीत की घोषणा की।

उन्होंने ट्विटर पर कहा, “मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि भारत के लोगों ने एनडीए सरकार की वापसी के लिए रिकॉर्ड संख्या में वोट डाले,” लेकिन उन्होंने अपने दावे के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया।

एग्ज़िट सर्वे क्या कहते हैं?

प्रधान मंत्री Narendra Modi ने इस चुनाव में स्पष्ट रूप से अग्रणी दावेदार के रूप में प्रवेश किया, लेकिन लंबे अभियान के दौरान, विपक्षी दलों और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रमुख राहुल गांधी के गठबंधन को काफी गति मिली।

वर्तमान में, कुल छह Exit polls में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए महत्वपूर्ण जीत की भविष्यवाणी की गई है; हालाँकि, ये सर्वेक्षण अचूक नहीं हैं।

हालांकि सटीक आंकड़े अलग-अलग हैं, लेकिन वे संकेत देते हैं कि एनडीए को 355-380 सीटें मिलने की उम्मीद है।

रॉयटर्स समाचार एजेंसी की रिपोर्ट है कि इंडिया ब्लॉक को 125-165 सीटें मिलने का अनुमान है।

भाजपा अपने दम पर लगभग 327 सीटें हासिल कर सकती है और अपने 370 सीटों के लक्ष्य से पीछे रह जाएगी।

बहुत महत्वपूर्ण चुनाव – 

1.4 अरब लोगों के साथ, भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है, इसलिए राष्ट्रीय चुनाव का आयोजन एक बहुत बड़ा उपक्रम होगा।

लगभग 969 मिलियन लोग, या अमेरिका, रूस, जापान, ब्रिटेन, ब्राज़ील, फ़्रांस और बेल्जियम की आबादी, वोट देने के पात्र थे।

चुनाव को लेकर क्या थी चर्चा?

चुनाव सर्वेक्षण कुछ घंटे पहले बंद हो गए। इनकी शुरुआत 19 अप्रैल को हुई थ |

राजनीतिक दलों ने पूरे सीज़न में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीकों से एक-दूसरे को मात देने की कोशिश की, जिसकी विशेषता राजनेताओं के उग्र (और कभी-कभी विवादास्पद) भाषण, ढेर सारी रैलियां, व्यंग्य, कटाक्ष और प्रचार थे।

न ही ऐसी घटनाओं की कमी थी जो सुर्खियाँ बनीं। मतदान के दिन से कुछ दिन पहले, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब नीति मामले में गिरफ्तार किया गया था, जिसकी विपक्षी हस्तियों और यहां तक कि कुछ मीडिया आउटलेट्स ने कड़ी आलोचना की थी।

भाजपा विपक्षी नेताओं द्वारा लगाए गए आरोपों का खंडन करती है कि वह प्रतिस्पर्धियों को डराने और उन्हें समान अवसर नहीं देने का प्रयास कर रही है।

10 मई को, एक अदालत ने श्री केजरीवाल को जमानत दे दी ताकि वह पद के लिए चुनाव लड़ सकें। हालाँकि, 2 जून को उसे वापस जेल में रिपोर्ट करना होगा।

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देशों के रूप में आदर्श आचार संहिता जारी की, लेकिन राजनेताओं और पार्टी के कर्मचारियों द्वारा वोटिंग मशीनों के साथ छेड़छाड़ करने, कुछ क्षेत्रों में मुसलमानों को वोट देने से वंचित करने और पार्टी के उल्लंघन की खबरें भी आईं।

ईसीआई ने विपक्षी नेताओं के इस आरोप का खंडन किया है कि आयोग भाजपा के खिलाफ उनकी शिकायतों का समाधान नहीं कर रहा है।

मतदाताओं ने किस चुनाव में अपना मत डाला?

सरकार के कल्याण कार्यक्रमों और राम मंदिर का उद्घाटन, जो इस चुनाव में भाजपा के प्रमुख चुनावी वादों में से एक है, से सत्तारूढ़ पार्टी को मदद मिलने की उम्मीद है।

हालाँकि, बढ़ती कीमतें – विशेष रूप से भोजन और ईंधन के लिए – और उच्च बेरोजगारी दर भी कई मतदाताओं के दिमाग में थीं।

विपक्ष, कार्यकर्ता और अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन सभी ने दावा किया कि चुनाव के समय भारतीय लोकतंत्र खतरे में था। यह एक ऐसा मामला है जिसने व्यक्तियों के मतदान करने के तरीके को प्रभावित किया होगा।

Leave a Comment