अदालत ने भाजपा के Brij Bhushan पर “आरोपी नंबर 1 के खिलाफ पर्याप्त सामग्री” का आरोप लगाया

भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख अब ट्रायल पर जा सकते हैं।

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के संबंध में भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख BRIJ BHUSHAN शरण सिंह के खिलाफ आरोप दायर करने का आदेश दिया है, जिससे BRIJ BHUSHAN शरण सिंह को करारा झटका लगा है। उनके खिलाफ मुकदमा अब शुरू हो सकता है क्योंकि अदालत ने फैसला सुनाया है कि इसका समर्थन करने के लिए फाइल पर पर्याप्त सबूत हैं।

श्री सिंह ने कहा कि वह “इसका सामना करने के लिए तैयार हैं” और आदेश का “स्वागत” करते हैं।

शुक्रवार को राउज़ एवेन्यू कोर्ट का फैसला तब आया जब भाजपा ने उत्तर प्रदेश के कैसरगंज का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सांसद BRIJ BHUSHAN के स्थान पर अपने बेटे करण भूषण सिंह को सीट पर खड़ा करने का फैसला किया।

अदालत के एक आदेश के अनुसार, भारतीय दंड संहिता की धारा 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना), 354-ए (यौन उत्पीड़न) और 506 (आपराधिक धमकी) का इस्तेमाल अब BRIJ BHUSHAN के खिलाफ किया जाएगा। पिछले साल 15 जून को, दिल्ली पुलिस ने इन धाराओं के साथ-साथ एक अतिरिक्त धारा 354डी (पीछा करना) के तहत आरोप पत्र दायर किया था।

अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट प्रियंका राजपूत के अनुसार, BRIJ BHUSHAN पर पांच पहलवानों का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगेगा, लेकिन छठे द्वारा लगाए गए आरोपों से उन्हें बरी कर दिया गया है।

फैसले की घोषणा पर बोलते हुए, सुश्री राजपूत ने कहा, “इस अदालत ने पीड़ित संख्या के संबंध में भारतीय दंड संहिता की धारा 354, 354 ए के तहत अपराध के लिए आरोपी नंबर 1 BRIJ BHUSHAN शरण सिंह के खिलाफ आरोप तय करने के लिए रिकॉर्ड पर पर्याप्त सामग्री पाई है।” 1, 2, 3, 4, और 5।”

उनके अनुसार, “इस परिषद को पीड़ित नंबर 1 और 5 के संबंध में आईपीसी की धारा 506 भाग 1 के तहत अपराध के लिए संदिग्ध नंबर 1 BRIJ BHUSHAN सिंह के खिलाफ आरोप तय करने के लिए रिकॉर्ड पर पर्याप्त सबूत मिले हैं।”

कोर्ट ने कहा कि फेडरेशन के पूर्व सहायक सचिव विनोद तोमर के खिलाफ धारा 506 का मुकदमा चलाया जाना चाहिए। नीट सुनवाई की तारीख 21 मई है.

पिछले साल से, जब उन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था, छह बार के सांसद एक बड़े राजनीतिक हंगामे के केंद्र में हैं। ओलंपिक और एशियाई खेलों की पदक विजेता विनेश फोगाट ने राष्ट्रमंडल खेलों और ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक के साथ सड़कों पर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया।

इसके अतिरिक्त, दिसंबर 2018 में भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनावों में BRIJ BHUSHAN के सहयोगी के विजयी होने के बाद सुश्री मल्लिख ने खेल से संन्यास की घोषणा की।

BRIJ BHUSHAN ने लगातार हर आरोप का खंडन किया है.

इस महीने की शुरुआत में कैसरगंज सीट के लिए भाजपा द्वारा सांसद के बेटे को उम्मीदवार बनाए जाने पर विपक्ष ने नाराजगी जताई और सुश्री मल्लिख ने जवाब में एक जोरदार बयान जारी किया।

“BRIJ BHUSHAN की जीत हुई, देश की बेटियां हार गईं। हम सभी ने अपने करियर को खतरे में डाल दिया और कई दिन बाहर बारिश और धूप में सोए। BRIJ BHUSHAN को अभी तक हिरासत में नहीं लिया गया है। हम सिर्फ न्याय मांग रहे थे, इससे ज्यादा कुछ नहीं।” उसने घोषणा की थी।

श्री मलिक ने घोषणा की कि शुक्रवार का निर्देश “जीत की दिशा में एक छोटा कदम” था।

Leave a Comment