Donald Trump आपराधिक सजा पाने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति हैं

Donald Trump हश मनी ट्रायल: हालाँकि यह निर्णय उन्हें आपराधिक रूप से दोषी ठहराए जाने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बनाता है, लेकिन यह उन्हें फिर से कार्यालय के लिए दौड़ने से नहीं रोकता है।

न्यूयॉर्क: चुनाव से कुछ महीने पहले, जिसमें वह फिर से व्हाइट हाउस जीत सकते हैं, न्यूयॉर्क की एक जूरी ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump को उनके गुप्त धन मामले में सभी आरोपों का दोषी पाया, जिससे वह दोषी पाए जाने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए। एक अपराध।

जूरी ने उन्हें पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चुप कराने के लिए किए गए भुगतान को छिपाने के लिए व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 मामलों में से प्रत्येक में दोषी पाया। सैद्धांतिक रूप से उसे प्रत्येक मामले के लिए चार साल की सज़ा हो सकती है, लेकिन उसे परिवीक्षा मिलने की अधिक संभावना है।

77 वर्षीय रिपब्लिकन, जिसे बिना जमानत के रिहा कर दिया गया था, अब एक अपराधी है – एक ऐसे देश में ऐतिहासिक और चौंकाने वाला पहला मामला जहां राष्ट्रपतियों को अक्सर दुनिया में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में वर्णित किया जाता है।

यहां तक कि इस अप्रत्याशित घटना में भी कि उन्हें जेल भेज दिया गया है, Donald Trump नवंबर में राष्ट्रपति जो बिडेन को पद से हटाने के लिए अपने अभियान को जारी रखने के लिए स्वतंत्र हैं। और उसने तत्काल अवज्ञा का स्वर दिया।

पत्रकारों से कहते हुए, “मैं एक बहुत ही निर्दोष आदमी हूं,” Donald Trump ने वादा किया कि “असली फैसला” लोगों की ओर से आएगा। उनके शब्दों में, मुक़दमा “धांधली” और “अपमानजनक” था।

एक बयान में, बिडेन के अभियान ने कहा कि परीक्षण ने प्रदर्शित किया कि “कोई भी कानून से ऊपर नहीं है।” डोनाल्ड ट्रम्प ने हमारे लोकतंत्र के लिए जो खतरा पैदा किया है, वह पहले कभी इतना बड़ा नहीं था,” बयान जारी है।

रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में Donald Trump के मिल्वौकी में पार्टी के आधिकारिक नामांकन को स्वीकार करने से चार दिन पहले, न्यायाधीश जुआन मर्चन ने 11 जुलाई को सजा तय की।

12-व्यक्ति जूरी ने दो दिनों में 11 घंटे से अधिक समय तक विचार-विमर्श किया, और कुछ ही मिनटों में, फोरमैन ने सर्वसम्मति से फैसले की घोषणा की।

मर्चैन द्वारा “कठिन और तनावपूर्ण कार्य” को पूरा करने के लिए जूरी को धन्यवाद दिया गया।

पूरी कानूनी प्रक्रिया के दौरान उनकी पहचान गुप्त बनी रही, एक असामान्य प्रथा जो आमतौर पर हिंसक प्रतिवादियों या माफिया के सदस्यों से जुड़े मामलों में देखी जाती है।

इसके अलावा, Donald Trump पर संघीय और राज्य दोनों अधिकारियों द्वारा बिडेन के पक्ष में 2020 के चुनाव में धांधली करने और व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद वर्गीकृत सामग्री को बनाए रखने की योजना बनाने का आरोप लगाया गया है।

हालाँकि, उन परीक्षणों के राष्ट्रपति चुनाव से पहले शुरू होने की संभावना नहीं है – वे कहीं अधिक गंभीर आरोपों पर केंद्रित हैं।

 

चुनाव के दौरान मिलीभगत –

2016 के चुनाव की पूर्व संध्या पर, Donald Trump को डेनियल्स को 130,000 डॉलर का भुगतान करने के लिए अपने वकील माइकल कोहेन की प्रतिपूर्ति करने के लिए व्यावसायिक रिकॉर्ड बनाने का दोषी पाया गया था। डेनियल्स का यह आरोप कि उन्होंने यौन संबंध बनाए थे, हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ ट्रंप के अभियान के लिए विनाशकारी हो सकता था।

वयस्क कलाकार, जिसका असली नाम स्टेफ़नी क्लिफ़ोर्ड है, ने मुकदमे के दौरान व्यापक गवाही दी, ग्राफिक रूप से न्यायाधीश को बताया कि वह क्या दावा करती है कि 2006 में उसके और विवाहित Donald Trump के बीच यौन मुठभेड़ हुई थी।

अभियोजन पक्ष ने प्रभावी ढंग से साक्ष्य प्रस्तुत किया कि गुप्त धन भुगतान और भुगतान को गैरकानूनी तरीके से छिपाना मतदाताओं को Donald Trump के कार्यों से अनभिज्ञ रखने की एक बड़ी योजना के घटक थे।

एक बदनाम पूर्व सहयोगी जिसने अपने पूर्व नियोक्ता को धोखा दिया था, कोहेन इस मामले में मुख्य गवाह था और उसने फैसले को “जवाबदेही और कानून के शासन के लिए एक महत्वपूर्ण दिन” बताया।

अपने बचाव में गवाही न देने के बावजूद, Donald Trump ने स्टॉर्मी डेनियल्स के साथ यौन संबंध होने से इनकार किया है। कलाकार के वकीलों के अनुसार, कलाकार को किया गया कोई भी भुगतान पूरी तरह से वैध था।

 

न्यायालय से एक अभियान शुरू करना –

मुकदमे ने Donald Trump का ध्यान बिडेन को पद से हटाने के उनके प्रयासों से हटा दिया है।

लेकिन पूरे समय उन्होंने मीडिया के ध्यान का फायदा उठाया।

Donald Trump के अभियान ने “मैं एक राजनीतिक कैदी हूँ!” शीर्षक से एक धन उगाहने वाली अपील जारी की। फैसला सुनाए जाने के तुरंत बाद. उन्होंने यह भी घोषणा की कि शुक्रवार तड़के वह सार्वजनिक रूप से मीडिया को संबोधित करेंगे।

टेक्सास क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और राजनीतिक विश्लेषक कीथ गैडी के अनुसार, चौंकाने वाली घटनाओं के राजनीतिक प्रभाव अभी भी अज्ञात हैं।

“यह शायद बहुत सारे वोटों को नहीं बदलता है, लेकिन कुछ स्विंग वोटों के साथ कुछ राज्यों में मार्जिन पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। इस प्रकार, इसमें विशेष रूप से करीबी दौड़ में चीजों को किसी भी दिशा में वापस लाने की क्षमता है, “स्पीकर ने कहा।

क्योंकि वह पहली बार अपराधी है, रिपब्लिकन, जो 2016 के चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए शानदार दौड़ लगाने से पहले एक बेशर्म रियल एस्टेट मुगल के रूप में प्रमुखता से उभरा, उसे परिवीक्षा पर रखे जाने की संभावना है।

हालाँकि इसकी लगभग गारंटी है, किसी अपील पर कार्रवाई होने में कई महीने लग सकते हैं।

यदि वह राष्ट्रपति बनते, तो वह स्वयं को क्षमा नहीं कर पाते क्योंकि संघीय सरकार नहीं, बल्कि न्यूयॉर्क राज्य ने मामला लाया था, और केवल राज्यपाल ही उनके रिकॉर्ड को साफ़ कर सकते थे।

Leave a Comment